Mars exploration




















 

मंगल ग्रह अन्वेषण

suya24telang@gmail.com


!

मंगल ग्रह हमारी सौरमंडलीय परिवार का एक चौथा ग्रह है। इसकी वस्तुनिष्ठ सूचना हमें अभी तक समझ में नहीं आई है। इसलिए इसे अन्वेषित करना वैज्ञानिकों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

अब तक, मंगल मिशन द्वारा NASA और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा तीन मिशनों के माध्यम से मंगल ग्रह का अन्वेषण किया गया है। मंगल ग्रह का अन्वेषण करने का उद्देश्य मौजूदा जीवन के संभाव्य स्थलों और उपयोगी संसाधनों की खोज करना है।

ISRO द्वारा मंगलयान मिशन का शुभारंभ 2013 में किया गया था। इस मिशन के माध्यम से मंगल ग्रह की सतह और मौजूदा माहौल की जांच की गई। इ


के साथ-साथ स्वचालित समीक्षा के लिए उपयोग किए गए थे। इस मिशन के अंतर्गत, वैज्ञानिकों ने मंगल ग्रह के तीन स्वचालित गोला से भेजे गए संकेतों को दर्शाया। इस मिशन द्वारा प्राप्त की गई जानकारी ने मंगल ग्रह के तापमान, वातावरण और संभावित जीवन संबंधी संभावनाओं की जांच की गई।

NASA के मंगल ग्रह मिशन में अधिक ध्यान दिया गया था। मंगल ग्रह की सतह पर अधिक से अधिक जानकारी के लिए NASA के अंतरिक्ष यानों के द्वारा कई मिशनों का आयोजन किया गया था। मंगल ग्रह के समीप जाने वाले पहला अंतरिक्ष यान, मारिनर-4, 1965 में लांच किया गया था। उसके बाद, मारिनर-6, मारिनर-7 और मारिनर-9 नाम के यानों द्वारा मंगल ग्रह का अन्वेषण किया गया था।

इन मिशनों के अंतर्गत, मंगल ग्रह के सतह पर संभावित जलवायु के बारे में जानकारी प्राप्त की गई थी। उन्होंने भी मंगल ग्रह के सतह के तस्वीरें लीं थीं और उसके तापमान और वातावरण का अध्ययन किया था।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

लोकप्रिय पोस्ट